नॉलेज

अपनी भलाई चाहते हैं तो कभी न करें ये गलतियां, बर्बाद कर देती हैं अच्‍छी-भली जिंदगी

Advertisement

नई दिल्‍ली: कुछ गलतियां ऐसी होती हैं, जो पूरी जिंदगी को तबाह कर देती हैं. बाद में व्‍यक्ति के हाथ केवल पछतावा ही लगता है. धर्म-शास्‍त्रों और महान चिंतकों ने ऐसी गलतियों से बचने की सलाह दी है. बेहतर होता है कि व्‍यक्ति इन बातों पर अमल करके बर्बादी और नुकसान से बच जाए, वरना आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि खुद गलतियां करके सीखने के लिए इंसान की जिंदगी बहुत छोटी पड़ जाएगी. आज हम आचार्य चाणक्य द्वारा चाणक्‍य नीति में बताई गई उन गलतियों के बारे में जानते हैं, जिनसे हमेशा बचना ही बेहतर है.

हमेशा बचें इन बुरी चीजों से 

– आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जो लोग अपने जीवन में सूर्योदय के बाद देर तक सोने और सूर्यास्‍त के समय सोने की गलती करते हैं, वे जीवन में भाग्‍योदय नहीं देखते हैं. ऐसे लोगों पर ना तो मां लक्ष्‍मी मेहरबान होती हैं और ना ही इनकी सेहत अच्‍छी रहती है.

– जरूरत से ज्‍यादा खाने वाले लोग खूब सफल होकर भी अच्‍छा जीवन नहीं जी पाते. अत्‍यधिक भोजन उनकी सेहत खराब कर देता है और कई बीमारियां उन्‍हें घेर लेती हैं.

चालाकी से पैसा कमाने वाले, दूसरों को धोखा देने वाले लोग जब फंसते हैं तो अपने पूर्वजों तक की विरासत और सम्‍मान डुबो देते हैं. लिहाजा गलत तरीके से पैसे कमाने की गलती कभी न करें.

बुरा बोलने वाले, दूसरों का अपमान करने वाले व्‍यक्ति से लोग हमेशा दूर भागते हैं. यदि ऐसा व्‍यक्ति शक्तिशाली पद पर पहुंच भी जाए तो उसे वहां से गिरने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता है. वह अपनी खराब वाणी के कारण मेहनत से कमाया पद-पैसा-सम्‍मान खो देता है.

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button