न्यूज़हेल्थ

खाना खाने के बाद नहाने की कभी न करें गलती, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

Advertisement
Advertisement

Bath Mistake: गर्मी का मौसम है, ऐसे में जितनी बार नहाया जाए उतना कम है. बढ़ते तापमान के चलते अधिकतर लोग तीन से चार बार नहाते हैं. ऐसे में कुछ लोग ऐसी गलती कर बैठते हैं, जो नहीं करनी चाहिए.  कई लोग रात में नहाने के बाद खाना खाते हैं. बता दें कि आप ऐसे में कई बीमारियों को दावत दे रहे हैं. खाने के सेवन के बाद नहाने की आदत आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है और एसिडिटी या फिर कब्ज की शिकायत हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि इसके अलावा ऐसी-कौन सी आदतें हैं, जिससे चलते आप कई बीमारियों की चपेट में जा सकते हैं.

खाना खाने के बाद बिल्कुल न नहाएं

चाहे सुबह का नाश्ता हो या फिर रात का डिनर आपको तुरंत खाने के बाद नहाना नहीं चाहिए. ऐसे करने से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है. दरअसल, नहाने के बाद बॉडी का तापमान बढ़ जाता है, जिससे भोजन ठीक से तरीके से नहीं पचा पाता है

भोजन के बाद कभी न खाएं फल

अधिकतर लोग खाना खाने के बाद फल खाते हैं. ऐसे लोगों को बता दें कि ऐसा करके आप अपना नुकसान कर रहे हैं. दरअसल, ऐसा करने से आपको एसिडिटी हो सकती है.

खाना खाने के बाद स्मोकिंग करना

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को खाने के बाद स्मोकिंग की आदत होती है, लेकिन बता दें कि ऐसा करने वाले लोग सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है.

खाने के तुरंत बाद लेट जाना

खाने के तुरंत बाद कुछ लोग सो जाते हैं. ऐसे में आपकी बॉडी ठीक से खाना नहीं पचा पाती है. इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है. इसलिए कहा जाता है कि खाने के तुरंत  बाद आपको 10-15 मिनट वॉक करना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button