हेल्थ

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या करें? हार्ट अटैक का रिस्क भी होगा कम

Advertisement
Advertisement

Cholesterol Reduce Tips: बदलती लाइफस्टाइल के चलते बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का बिगड़ना कॉमन बनता जा रहा है, ऐसें में आपका हार्ट भी खतरे में रहता है. शरीर में यदि कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का रिस्क भी बढ़ जाता है. इस स्थिति से बचने के लिए आपको अपने खान-पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा, नहीं तो आगे चलकर छोटी से परेशानी मुसीबत खड़ कर सकती है. सभी जानते हैं कि दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते है. पहला अच्छा दूसरा बैड. अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो मुश्किलें बढ़ने लग जाती हैं. तो आइए जानते हैं कि किन टिप्स की मदद से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

1. डाइट में शामिल करें लहसुन

क्या आप जानते हैं कि आपकी किचन में मौजूद लहसुन आपके लिए बहुत काम का है. इसको खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल संतुलित बना रहता है. मुख्य तौर पर बॉडी में बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन का काफी उपयोगी है.

2. ग्रीन-टी से भी मिलेगी मदद

कम ही लोग जानते होंगे कि ग्रीन-टी वजन कम करने के अलावा आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको खुद फायदा दिखने लगेगा.

3. हल्दी वाला दूध भी काफी फायदेमंद 

हल्दी का दूध आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. यानी ऐसे लोग जिनको बीमारियां हमेशा जकड़ कर रखती हैं, उन्हें अपनी डाइट में हल्दी वाला दूध जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा. इस दूध में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आसानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है.

4. अलसी के बीज 

कम ही लोग जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अलसी के बीज भी काफी फायदेमंद है. दरअसल, इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड होता है, जो सीधा-सीधा बैड कोलेस्ट्रॉल पर वॉर करता है और काफी असरदार भी होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button