हेल्थ

गर्मियों में तय समय पर करें योग और एक्सरसाइज, इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत

Advertisement
Advertisement

योग और एक्सरसाइज से न केवल व्यक्ति फिट रह सकता है बल्कि इससे स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाया जा सकता है. इससे न केवल व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि तनाव भी कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार आता है. बता दें कि योग और एक्सरसाइज के माध्यम से हृदय रोगों सहित कई पुरानी बीमारिया – जैसे मोटापा, उच्च रक्तचाप और कैंसर आदि को रोका जा सकता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि योग और एक्सरसाइज कैसे व्यक्ति खुद को फिट रख सकता है. बता दें कि तय समय पर एक्सरसाइज करने से बॉडी जल्दी रिस्पॉन्स करती है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि योग और एक्सरसाइज फायदेमंद है. इसके लिए हमने नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के एमडी मेडिसिन असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सुमोल रत्ना से भी बात की है. पढ़ते हैं आगे…

योग और एक्सरसाइज के फायदे

  • योग और एक्सपसाइज यूनाइटेड नेशंस इंटरएजेंसी टास्क फोर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि युवा शारीरिक गतिविधि से कई फायदे उठा सकते हैं क्योंकि यह स्वस्थ हड्डियों, हृदय और फेफड़ों के काम सुधार ला सकता है.
  • रोज एक्सरसाइज करने से व्यक्ति खुद को ऊर्जावान और तरोताजा बनाए रख सकता है.
  • रोज एक्सरसाइज करने से शरीर में लचीलापन आता है.
  • एक्सरसाइज और योग फिट रहने में मददगार साबित हो सकता है.
  • तनाव कम करने में एक्सरसाइज और योग आपके बेहद काम आ सकता है.
  • वृद्ध लोगों के लिए योग और एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है. कई अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम कई मनोवैज्ञानिक विकारों को दूर करने में चिकित्सीय भूमिका निभा सकता है.

योग और एक्सरसाइज करने से ठीक होती है ये समस्याएं

  1. मानसिक समस्या
  2. जोड़ों का दर्द
  3. त्वचा संबंधित समस्याएं
  4. आंखों की समस्याएं
  5. पट संबंधित समस्याएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button