हेल्थ

गर्मी में तुरंत ठंडा पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, हार्ट को हो सकता है नुकसान

Advertisement
Advertisement

Cold Water Side Effects: गर्मी में ठंडा पानी पीने वाले जरा ठहर जाइए, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. भंयकर गर्मी में ज्यादातर लोगों की प्यास सिर्फ ठंडे पानी से बुझती है. ऐसे में ये पानी उस वक्त तो आपको ठंडा लगता है, लेकिन आपकी बॉडी को बुरी तरह प्रभावित करता है. आपके हार्ट और ब्रेन पर भी इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. तो आइए जानते हैं कि गर्मी में तुरंत ठंडा पानी पीने के क्या नुकसान है.

1. हार्ट रेट हो सकता है कम 

गर्मियों में ठंडा पानी पानी से आपके हार्ट रेट पर प्रभाव पड़ सकता है. तो कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, क्योंकि इससे आपके हार्ट रेट कम हो सकता है. ऐसे में हार्ट का रिस्क भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही ठंडे पानी से ब्रेन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

2. पाचन तंत्र पर भी पड़ता है बुरा प्रभाव 

ठंड पानी पानी में आपको लगता होगा कि गर्मी दूर हो रही है, लेकिन बता दें कि इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आप किसी भी चीज को आसानी से पचान में असमर्थ होते हैं. इसलिए कभी भी एकदम ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए.

3. इम्यूनिटी भी होगी कमजोर 

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में ठंडे पानी पीने से इसके कमजोर होने की संभावना होती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, ताकी आपको किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं घेर सकें.

4. हो सकता है सिरदर्द

इसके साथ ही बता दें कि जैसे ही आप ठंडा पानी पीते हैं तो आपको अच्छा लगता है, लेकिन इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है. किसी-किसी के सिर में कुछ देर बात दर्द होने लगता है. इसके अलावा ठंडे पानी से आपका गला भी खराब हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button