हेल्थ

गर्मियों में नारियल पानी पीना क्यों है फायदेमंद ? जानिए इसके 4 बड़े फायदे

Tender Coconut Water Benefits in Summer: गर्मियों में चिलचिलाती धूप और लू के कहर से हर कोई परेशान रहता है, ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटड रहना बेहद जरूरी है, इस मौसम में कई रसीले फल और उनके जूस मिलता जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. आइए जानते हैं कि कौन सा ऐसा जूस है जिससे आपको इस सख्त सीजन में राहत मिलती है.

नारियल पानी पीने के 4 जबरदस्त फायदे

नारियल पानी (Tender Coconut Water) गर्मियों में काफी राहत पहुंचाने का काम करता है. इस रस हरे और कच्चे नारियल के अंदर पाया जाता है. ये काफी पोष्टिक होता है जिसमें कैलशियम, मैग्नीशियम, फौस्फोरस, सोडियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमें 94 फीसदी पानी पाया जाता है और बहुत कम मात्रा में फैट होता है. ये ज्यादातर समुद्री तट पर मिलता है.आज हम बात करेंगे नारियल पानी के 4 बड़े फायदों के बारे में

1. एनर्जी करता है बूस्ट

बढ़ती गर्मी के कारण बौडी में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है ऐसे में नारीयल पानी (Tender Coconut Water) एनर्जी को बूस्ट करने में फायदेमंद साबित हुआ है साथ ही ये इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

2. डायबिटीज में असरदार

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये नारियल पानी बॉडी के शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीज को इसे पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये उनके लिए फायदेमंद होता है.

3. किडनी के लिए बेहतर

नारियल पानी (Tender Coconut Water) किडनी डिजीज (Kidney Disease) के लिए काफी लाभकारी है, इसके सेवन से पथरी  के क्रिसटल को कम करने का काम करती है और यूरीन के जरिए किडनी से पथरी (Kidney Stone) को निकल देता है.

4. स्किन में आएगा निखार

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेटड रखना काफी जरूरी है, ऐसे में नारियल का पानी (Tender Coconut Water) बहुत असरदार होता है, इसे पीने के अलावा इस जूस को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है, जिससे फेस पर होने वाले कील-मुंहासे से छुटकारा मिलता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button