हेल्थ

बिना पानी के ही निगल लेते हैं दवाई तो अभी हो जाएं सतर्क

अक्सर आप सभी ने देखा होगा कि लोग जल्दबाजी में दवाएं बिना पानी ही निगल लेते हैं। हालाँकि ये आपके शरीर के लिये बहुत अधिक नुकसानदेह है। जी हाँ और यह बात हाल ही में हुए एक रिसर्च से साबित हुआ है। रिसर्च में सामने आया है कि अगर आप बिना पानी के टैबलेट लेते हैं तो आपको कई ऐसी बीमारियां हो सकती है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि जब कोई व्यक्ति बिना पानी के दवा लेता है तो उसकी आहार नली को नुकसान पहुंच सकता है।

आप सभी को बता दें, आहार नली हमारे मुंह से पेट को जोड़ती है। जिसकी वजह से कोई भी चीज मुंह से होकर हमारे पेट में पहुंचती है। वहीं हाल ही में हुई रिसर्च में यह पता चला है कि पानी के बिना कोई दवा लेने से वो आहार नली में चिपक सकती है और इसकी वजह से व्यक्ति को इंफेक्शन या जलन महसूस हो सकती है। जी हाँ और यह परेशानी बाद में बढ़कर सीने में दर्द और जलन भी पैदा कर सकती है। आप सभी को हम यह भी बता दें, आपकी टेबलेट का साइज तय करता है कि आपको कितनी परेशानी महसूस होने वाली है। केवल यही नहीं बल्कि इसकी वजह से आपको अंदरूनी ब्लीडिंग तक हो सकती है।

जी दरअसल बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि बिना पानी के टेबलेट लेने की आदत आपको अल्सर तक का मरीज बना सकती है। टर्किश जर्नल ऑफ गेस्ट्रोएंथ्रोलॉजी की एक रिसर्च के अनुसार विटामिन-सी की टेबलेट आसानी से चबाई जा सकती है, हालाँकि बावजूद इसके उसे भी पानी के साथ ही लेना चाहिए।टेबलेट लेते समय हमेशा ध्यान रखें कि कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button