देश विदेश कीमनोरंजन

अब तक नहीं सुलझी सुशांत की मौत की गुत्थी, जानिए शुरू से अब तक इस मामले में क्या हुआ?

अपनी फिल्म ‘छिछोरे’ के जरिए लोगों को जिंदगी जीने का संदेश देने वाले दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को यह दुनिया छोड़े आज दो साल हो गए हैं। इंडस्ट्री और अपनों की जिंदगी में वह जो खालीपन छोड़ गए हैं, उसे कोई नहीं भर सकता। बता दें कि 14 जून 2020 को सुशांत अपने फ्लैट में मृत पाए गए थे। उनकी मौत आत्महत्या बताई गई थी। एम्स की जांच में भी आत्महत्या की पुष्टि हुई। मगर, उनके परिवार और चाहने वालों को लगता है कि सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकते। उनकी मौत के पीछे का सच कुछ और है। सुशांत के परिवार ने भी जब अपने बेटे की मौत का सच पता लगाने के लिए आवाज उठाई और जांच शुरू हुई तो शक की सुई सुशांत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से लेकर कई लोगों पर अटकी। देखते ही देखते मामला ड्रग्स तक जा पहुंचा। दो साल से जांच हो रही है। यह कितनी आगे बढ़ी? कितने लोग गिरफ्तार और रिहा हुए? आइए जानते हैं…
अंतिम संस्कार के बाद उठे जांच के सवाल
14 जून को अभिनेता की मौत के बाद अगले दिन यानी 15 जून को मुंबई के पवन हंस श्मशान घाट पर सुशांत का अंतिम संस्कार किया गया। मुंबई पुलिस ने इसे सुसाइड का मामला बताया, लेकिन उस समय कई सवाल उठे, जिनका जवाब आज तक नहीं आया है। एक तरफ सुशांत के पिता केके सिंह ने जांच की मांग की। इसके अलावा कई राजनीतिक हस्तियों ने भी साजिशन हत्या की बात कहकर जांच की मांग की थी। देखते ही देखते बॉलीवुड के अंदर से भी कई सवाल उठने लगे थे। अभिनेत्री कंगना रणौत ने बॉलीवुड में सुशांत को परेशान करने का आरोप लगाते हुए कई सवाल उठाए।
सुशांत के पिता ने दर्ज कराई एफआईआर 
सुशांत के पिता सहित पूरे परिवार ने घटना के पीछे किसी साजिश की आशंका जताई। इसी दौरान सुशांत के जीजा व उत्तर प्रदेश के आईपीएस अधिकारी ओपी सिंह ने मामले की गहराई की जांच की मांग की। घटनाक्रम ने नया मोड़ तब लिया, जब 29 जुलाई 2020 को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में बेटे की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती सहित छह लोगों के खिलाफ सुसाइड के लिए उकसाने व पैसे के लेन-देन की एफआईआर दर्ज कराई। इसके बाद 29 जुलाई को पटना पुलिस की टीम जांच के लिए मुंबई गई। हालांकि, पटना की पुलिस टीम को महाराष्ट्र पुलिस से सहयोग नहीं मिला, बल्कि विरोध का समाना करना पड़ा। दोनों राज्यों की सरकारें भी आमने-समाने नजर आईं। बता दें कि जांच शुरू होने से पहले ही 18 जून को रिया चक्रवर्ती ने मुंबई के बांद्रा थाने में अपना बयान दर्ज करा दिया था। रिया ने इसके पहले सुशांत से जुड़ी सभी सोशल मीडिया पोस्ट डिलीट कर दी थीं।
सीबीआई ने हाथ में ली कमान
एफआईआर दर्द कराने से पहले 04 जुलाई 2020 को सुशांत के पिता ने सीबीआई जांच की मांग की थी, जिसे आधार बनाकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से इसकी सिफारिश कर दी। आरोपों के घेरे में आईं रिया चक्रवर्ती ने भी 16 जुलाई 2020 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मामले की सीबीआई जांच की मांग की। आगे 05 अगस्त 2020 को केंद्र सरकार ने भी सीबीआई जांच को स्वीकृति दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने भी 19 अगस्त को इस पर मुहर लगा दी। इसके बाद सीबीआई ने मामला अपने हाथ में ले लिया।
ईडी व एनसीबी ने भी शुरू की जांच
साजिशन हत्या की जांच के बीच एक सवाल यह उठा कि आखिर सुशांत के करोड़ों रुपये कहां गए? इसका शक भी रिया चक्रवर्ती पर गया। मामला 30 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय तक पहुंचा। सुशांत की हत्या की जांच के लिए मुंबई गई बिहार पुलिस की टीम ने इसमें ईडी की मदद की। इसी दौरान ईडी को रिया च्रक्रवर्ती सहित कई अन्य के ड्रग सिंडिकेट से संबंधों का पता चला। फिर ईडी के कहने पर इस मामले में एनएसबी ने 26 अगस्त को एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की। सीबीआई के अलावा एनएसबी व ईडी ने रिया च्रक्रवर्ती व उनके परिवार तथा अन्य कई लोगों से कई बार पूछताछ की। सुशांत के परिवार ने आरोप लगाया कि रिया ने 15 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामले की पूछताछ शुरू की। रिया से सुशांत के वित्तीय लेन-देन और निवेश के बारे में सवाल पूछे गए। रिया के प्रबंधक और सुशांत के पूर्व हाउस मैनेजर से भी पूछताछ की गई।
जेल गईं रिया, कई बॉलीवुड हस्तियों से पूछताछ हुई
04 सितंबर 2020 को एनसीबी ने रिया व उनके भाई शौविक तथा सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार किया। इसके बाद बॉलीवुड में ड्रग्स के इस्तेमाल की चर्चा होने लगी। इसके घेरे में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर के साथ रकुलप्रीत सिंह तक आईं। उन्हें एनएसबी ने 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया। यह जांच अभी चल ही रही है। एनसीबी ने नौ नवंबर को ड्रग मामले में अभिनेता अर्जुन रामपाल के बांद्रा स्थित आवास पर छापेमारी की। 28 मई 2021 को सुशांत के फ्लैटमेट रहे सिद्धार्थ पिठानी को गिरफ्तार किया। हालांकि, अक्टूबर 2020 को रिया चक्रवर्ती जमानत पर रिहा होकर बाहर आ गईं हैं। उनके भाई शौविक भी जमानत पर बाहर हैं। सितंबर में गिरफ्तारी के बाद रिया ने करीब एक महीना मुंबई की भायखला जेल में बिताया था। वहीं, शौविक को गिरफ्तारी के तीन महीने बाद जमानत मिली थी।
रिया के खिलाफ नहीं मिला सबूत?
एक महीने की पूछताछ के बाद ईडी के सूत्रों ने कहा था कि रिया के खिलाफ कोई सबूत नहीं हैं कि उन्होंने कोई मनी लॉन्ड्रिंग की है। इस बात के भी कोई सबूत नहीं हैं कि वह सुशांत के पैसे में हेराफेरी कर रही थीं। ईडी के अधिकारियों ने कहा कि सुशांत के बैंक खाते और रिया और उसके परिवार के सदस्यों के बीच कोई लेन-देन नहीं किया गया है। हालांकि, ईडी ने इन रिपोर्टों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। यहां यह जानना जरूरी है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत का ड्रग्स से कोई लेना-देना है, इसका कोई भी लिंक अभी तक किसी जांच एजेंसी ने साबित नहीं किया है। यह बात जरूर मीडिया में अब चल रही है कि सुशांत को ड्रग्स देकर रिया ने अपने ‘वश’ में कर लिया था। एनसीबी ने अब तक रिया और उनके भाई समेत कुल 10 लोगों की गिरफ्तारी की है। इन 10 लोगों में सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, सुशांत के स्टाफ दीपेश सावंत समेत ड्रग सप्लायर जैद विलातरा, बासित परिहार, अनुज केसवानी, कैजान इब्राहिम, अब्बास अली लखानी और कर्ण अरोड़ा शामिल हैं।
तीनों केंद्रीय एजेंसी कर रही हैं जांच
बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई, एनसीबी और ईडी तीनों केंद्रीय एजेंसियां कर रही हैं। अभिनेता की मौत का मामला आत्महत्या और फिर हत्या से होता हुआ मामला ड्रग्स एंगल पर चला गया। एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने इस मामले में मार्च 2021 में स्पेशल एनडीपीएस कोर्ट में 12000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस चार्जशीट में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती समेत 33 लोगों को आरोपी बनाया गया था। साथ ही 200 लोगों को गवाह बनाया गया है। बता दें कि सितंबर में की गई पहली गिरफ्तारी के आधार पर चार्जशीट यानी आरोप पत्र दाखिल करने के लिए एनसीबी के पास छह महीने का समय था। अपनी छह महीने की जांच में एजेंसी ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापेमारी की और शहर में और बॉलीवुड के भीतर चल रहे ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश किया था। साथ ही कई सिने सितारों से पूछताछ की थी। चार्जशीट के जरिए एजेंसी द्वारा इन सभी बयानों और अन्य निष्कर्षों को अदालत में प्रस्तुत किया गया, जिसे अब सत्यापित किया जाएगा और फिर आरोपी को अदालत के सामने पेश होने के लिए कहा जाएगा।
बीते महीने रिया को मिली थी विदेश जाने की इजाजात
बता दें इसी महीने मुंबई की एक आदलत ने रिया को आईफा अवॉर्ड शो में अबू धाबी जाने के लिए अनुमति दी थी। लेकिन, उनके खिलाफ एक लुकआउट नोटिस होने की वजह से वह आखिरकार वहां नहीं जा सकीं। अदालत के समक्ष अपने आवेदन में रिया ने कहा था कि आपराधिक अभियोजन और मीडिया ट्रायल के कारण उनके करियर को काफी झटका लगा और उन्हें वित्तीय हानि हुई है। सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने भी जांच की कि सुशांत की मौत आत्महत्या थी या हत्या। उसने रिया की भूमिका की भी जांच की और यह भी कि क्या सुशांत ने उनके खाते में 15 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे? जैसा कि सुशांत के परिवार ने दावा किया था। एजेंसी ने दिसंबर 2021 में अपनी जांच पूरी कर ली थी, लेकिन छह महीने बीत जाने के बाद भी उसने अभी तक अपने नतीजे पेश नहीं किए हैं। शायद अब कुछ तेजी आए।
एम्स के पैनल ने आत्महत्या घोषित की थी
सुशांत सिंह मौत मामले में एम्स के पैनल ने पुष्टि की थी कि उनकी मौत आत्महत्या थी, हत्या नहीं। एम्स पैनल का नेतृत्व करने वाले डॉ सुधीर गुप्ता ने कहा था कि सुशांत सिंह राजपूत की हत्या नहीं की गई थी, बल्कि यह आत्महत्या का केस है। सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट की जांच करने के बाद एम्स की टीम इस नतीजे पर पहुंची थी। हालांकि, परिवार द्वारा हत्या की साजिश का आरोप लगाए जाने के बाद जो जांच शुरू हुई है, वह अभी तक जारी है। सुशांत के चाहने वाले इस इंतजार में हैं कि उनके चहेते स्टार की मौत का सच सामने आए। आखिर उनका यह इंतजार कब पूरा होगा, यह देखना अभी बाकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button