छत्तीसगढ़रायगढ़

जेएसपी फाउण्डेशन, जेपीएल तमनार द्वारा संचालित कोचिंग सेंटर में अध्ययनरत बच्चों को सुयश



छत्तीसगढ़ शासन के नवोदय, एकलव्य आदिवासी एवं जवाहर उत्कर्ष आवासीय विद्यालय में चयन   
तमनार- जेएसपी फाउण्डेशन जेपीएल तमनार द्वारा संचालित कोचिंग कक्षाओं में अध्ययनरत ग्रामीण नौनिहाल बच्चों का चयन छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित नवोदय, एकलव्य आदिवासी विद्यालय एवं जवाहर उत्कर्ष आवासीय विद्यालय में होने से परिजनों एवं क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है। अब ये प्रतिभाशाली बच्चे रायगढ़ जिले में छत्तीसगढ़ शासन के सर्वसुविधा सम्पन्न उच्च आवासीय विद्यालयों में अपने प्रतिभासम्पन्नता के बल पर कक्षा 06 से 12 वीं तक निःशुल्क विद्यार्जन कर अपने, परिवार एवं क्षेत्र का नाम रौशन करेंगे। 
     

ज्ञातव्य हो कि जेएसपी फाउण्डेशन जेपीएल तमनार अपने सामाजिक सरोकारों के अंतर्गत क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न परियोजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों के नौनिहाल बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्धता एवं उच्च शिक्षण संस्थाओं में दाखिला सुनिश्चित करने के लिए कोचिंग कक्षा का संचालन ग्राम लिबरा के कम्यूनिटी लर्निंग संेटर (सीएलसी) लिबरा में कर रही है। जिसमें क्षेत्र के 28 जरूरतमंद ग्रामीण बच्चे विभिन्न विषय का विषेशज्ञ शिक्षकों से कोचिंग ले रहे हैं।

इन संेटर में अध्ययनरत कु. नीलिमा चौहान, झिंकाबहाल, कु.अंजली मांझी, सारसमाल, आशिष भगत, लिबरा, मनीष भगत, कोसमपाली, मंजेश साने, लिबरा का चयन क्रमशः जवाहर उत्कर्ष विद्यालय रायगढ़ एवं एकलव्य आदिवासी विद्यालय, चोढ़ा खरसिया में हुआ है। उक्त ग्रामीण बच्चों के चयन से बच्चों के अभिभावकों में अपार हर्ष व्याप्त है। अभिभावकों का मानना है कि ऐसे कक्षाओं के संचालन से प्रतिभासम्पन्न बच्चों को लाभ मिलेगा और वे आने वाले समय में उच्च कक्षाओं दाखिला लेने में सक्षम होगें। 
     

संचालित कोचिंग कक्षाओं के विषय में अपने विचार साझा करते हुए श्रीमती शीतल पटेल, उप प्रबंधक जेपीएल तमनार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के जरूरतमंद नौनिहाल बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कर बेहतर संस्थाओं में दाखिला सुनिश्चित करना ही लक्ष्य है। हम लक्ष्य प्राप्ति में सफल हुए है और आने वाले समय में ऐसे कोचिंग कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित करेंगे। वहीं इन चयनित बच्चों को शुभकामनाएॅ व बधाईयां प्रेषित करते हुए श्री ऋषिकेश शर्मा, विभागाध्यक्ष, सीएसआर, जेपीएल ने कहा है कि जेएसपी फाउण्डेशन जेपीएल तमनार क्षेत्र के ग्रामीण, जरूरतमंद प्रतिभा सम्पन्न बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

इन बच्चों के अध्ययन-अध्यापन को सुलभ बनाने के लिए बच्चों को संबंधित ग्राम में ही कोंचिंग कक्षाओं की व्यवस्था की गई है। वहीं क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में प्ले स्कूल लिटिल एंजेल संेटर, ओपी जिंदल स्कूल हुंकराडीपा, कुंजेमुरा, ओपी जिंदल स्कूल सावित्रीनगर का संचालन किया जा रहा है। जिसमें क्षेत्र के विद्यार्थी विद्यार्जन कर क्षेत्र व अपने परिजनों का नाम रौशन कर रहे है। उन्होनें परिजनों से आग्रह किया है कि वे इन शिक्षण संस्थाओ से लाभान्वित होवें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button