छत्तीसगढ़न्यूज़रायगढ़

जरा सुनिए अगर आपकों बारिश में फिसलन का आनद लेना है,वह बिना पैसा तों, इंतजार खत्म.. “यहाँ किसी “फरिश्ते का इंतजार”…स्थानीय प्रशासन के आश्वासन के बाद भी चलने लायक नहीं…आज ग्रामीणों ने फिर किया चक्काजम!

रायगढ़ : तमनार क्षेत्र के हुँकराडिपा चौक से लेकर मिलुपारा तक की बदहाल सड़क को लेकर एक बार फिर खम्हरिया के ग्रामीणों ने मोर्चा खोला है। सुबह से आज फिर ग्रामीण सड़क मरम्मत की मांग को लेकर सड़क किनारे धरने पर बैठ गए है। पीड़ित ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें केवल झूठा आश्वासन मिलता है, लेकिन सड़क का मरम्मत कार्य करने की जवाबदारी किसी ने अभी तक नहीं उठाई है। हालांकि चक्का जाम की जानकारी मिलने के बाद कुछ प्रभावित प्रबंधन के अधिकारी और तमनार थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे थे। जहां घँटो समझाइस के बाद भी ग्रामीणों ने चक्का जाम छोड़ना उचित नहीं समझा, उनका कहना है कि जब तक सड़क चलने लायक नहीं हो जाता है, तब तक वे धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे।

लिखित आश्वासन के बाद ही नहीं बन पाई सड़क

ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो अगस्त को सड़क की समस्या को लेकर चक्का जाम कर विरोध जताया गया था। तब तहसीलदार और प्रबंधन के जवाबदारों ने लिखित आश्वासन दिया था कि सड़क मरम्मत कार्य जल्द प्रारंभ कराया जाएगा। लेकिन अभी तक किसी भी कंपनी के जवाबदेहों के द्वारा सड़क मरम्मत नहीं कराई गई। सड़क की समस्या आज भी जस के तस बनी हुई है, आज भी लोग कीचड़ युक्त सड़क पर चलने को मजबूर है। फिसलन की वजह से लोग लगातार दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं।

सड़क मरम्मत के लिए फरिश्ते का इंतजार

औद्योगिक विकास के नाम पर छले जा रहे लोगों को अब सड़क मरम्मत के लिए किसी फरिश्ते का इंतजार है। लोगों को यही उम्मीद है कि कोई फरिश्ता रातों-रात आएगा और सड़क को चकाचक करके चला जाएगा। क्योंकि प्रबंधन और प्रशासन ने तो अपनी जवाबदारी दिखला ही दी है। मौसम ने भी सड़क मरम्मत के लिए जवाबदेहों को मौका दिया था, लेकिन लोगों की समस्या से लगता है उन्हें कोई नाता ही नहीं है।

बस सुविधा से वंचित हो रहे पीड़ित

ग्रामीणों का आरोप है कि 5 दिन मौसम खुला था, बारिश नहीं हो रही थी। लेकिन जवाबदार कंपनी के दूतों के द्वारा सड़क मरम्मत की जवाबदारी नहीं समझी गई। जिससे समस्या आज भी वही पुरानी है। ग्रामीणों का कहना है कि खस्ता हाल सड़क की वजह से वे बस सुविधाओं से भी वंचित हो रहे हैं। यात्री बस के अलावा बच्चों को ले जाने वाले स्कूल बस भी गांव तक नहीं पहुंच रही है। जिससे उन्हें आवागमन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

गांव को तमनार से जोड़ने वाली प्रमुख सड़क का टूटा कनेक्शन

हमने आपको पहले ही बताया था कि दैनिक रोजमर्रा की जिंदगी में आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए वनांचल क्षेत्र के लोगों को तमनार जाने की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ लैलूंगा क्षेत्र के रहवासी भी मिलुपरा तमनार की सड़क का उपयोग करते हैं। हजारों की संख्या में मिलुपारा, उरबा, पेलमा, हिंझर,कोडकेल,सेमिजोर,लालपुर के लोग उक्त सड़क से तमनार की ओर आते हैं। लेकिन वर्तमान समय में सड़क की स्थिति काफी दयनीय है। कीचड़ की वजह से सड़क में फिसल कर कई छोटी बड़ी दुर्घटनाएं रोज हो रही है। लेकिन प्रशासन और कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी आंख मूंद लिए हैं, जिससे लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button