अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

जिला स्तरीय जन्म-मृत्यु अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित, जन्म-मृत्यु पंजीयन में वृद्धि लाने के लिए शत-प्रतिशत पंजीयन कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

जशपुरनगर 14 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर श्री महादेव कावरे की अध्यक्षता में जन्म एवं मृत्यु पंजीयन के संबंध में गठित जिला स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की आॅनलाईन वेब एप्पलीकेशन के माध्यम से बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने एजेण्डा अनुसार चर्चा करते हुए जिले में जन्म-मृत्यु पंजीयन में वृद्धि लाने के लिए सभी पंजीयन इकाईयों को प्राथमिकता से शत-प्रतिशत पंजीयन कार्य पूर्ण करने की बात कही। उन्होनंे स्वास्थ्य विभाग को जन्म तथा मृत्यु पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थय सहित उपस्वास्थ्य केन्द्रों में पंजीयन इकाई को सीआरएस पोर्टल पर पंजीकृत करने का निर्देश दिया। जन्म-मृत्यु का सीआरएस पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकरण हेतु सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को जोड़ने तथा स्वास्थ्य कर्मचारियों को इस संबंध में प्रशिक्षण प्रदान करने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका एवं नगर पंचायत अधिकारियों को जन्म-मृत्यु का शत प्रतिशत पंजीयन कर प्रतिवेदन निर्धारित समयावधि में प्रस्तुत करने के लिए निर्देश दिया तथा निजी एवं शासकीय अस्पतालों में भी होने वाले जन्म-मृत्यु की जानकारी जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी की ओर प्रेषित करने के हिदायत दी साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्र में जन्म-मृत्यु का पंजीयन शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए कोटवार एवं आंगनबाड़ी कार्यकताओं को अपने कार्यक्षेत्र में घटित जन्म-मृत्यु की सूचना पंचायत सचिव को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद पंचायत सीईओ सहित अन्य कर्मचारियों को निर्धारित समय सीमा में जानकारी प्रस्तुत करना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री के.एस. मण्डावी, उपसंचालक जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय श्री संतोष श्रीवास्तव, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ, बीएमओ, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button