अन्य राज्यों कीदेश विदेश कीन्यूज़

इस्पात मंत्री ने दुर्गापुर और इस्को स्टील प्लांट का किया दौरा

पूर्वी भारत के विकास को गति देने की भूमिका पर धर्मेन्द्र प्रधान ने दिया जोर 
दोनों प्लांटों की पूर्वी क्षेत्र के साथ ही देश के विकास में अहम् भूमिका
नई दिल्ली। पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पश्चिम बंगाल में बर्नपुर और दुर्गापुर स्थित सेल के इस्को और दुर्गापुर स्टील प्लांट का दौरा किया। अपने इस दौरे में प्रधान ने दोनों प्लांटों के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए इन स्टील प्लांटों के आधुनिकीकृत मिलों से उत्पादित विभिन्न उत्पादों और प्रदर्शन में गहरी रुचि ली।
मिशन पूर्वोदय में देश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित सेल के प्लांटों की भूमिका को रेखाँंकित करते हुए उन्होंने कहा कि सेल के इस्को और दुर्गापुर में दोनों ही प्लांटों की पूर्वी क्षेत्र के साथ-साथ पूरे देश के विकास में अहम् भूमिका है। ये न केवल क्षेत्र के लिए बल्कि समग्र राष्ट्र के लिए महत्व रखते हैं। माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘मिशन पूर्वोदयÓ राष्ट्र के विकास में देश के पूर्वी क्षेत्र की संपूर्ण क्षमता को सामने लाने में अहम् होगा। सेल के इन एकीकृत और आधुनिकीकृत स्टील प्लांटों को एक सस्टेनेबल उत्पादन मॉडल बनाने की दिशा में काम करना चाहिए जिससे इस क्षेत्र और इसके आसपास डाउनस्ट्रीम उद्योगों का विकास हो पाए। श्री प्रधान ने इस्पात क्षेत्र में मिशन पूर्वोदय लांच करते हुए एकीकृत इस्पात हब के निर्माण के जरिये पूर्वी भारत के विकास पर जोर दिया और देश की इस्पात क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि की बात की थी।
अपने प्लांट दौरे में मंत्री जी ने इस्को के ब्लास्ट फर्नेस, बार मिल और यूनिवर्सल स्ट्रक्चरल मिल तथा दुर्गापुर के ब्लूम-कम-राउंड-कास्टर और व्हील एंड एक्सल प्लांट का अवलोकन किया। मंत्री जी ने कर्मचारियों से मुलाकात करते हुए प्लांट के प्रदर्शन को और सुदृढ़ करने के लिए सामूहिक प्रयासों पर जोर दिया। प्रधान ने कहा कि इन दो स्टील प्लांटों के कई उत्पाद पहले से ही आयात प्रतिस्थापन की दिशा में योगदान देते हुए ‘आत्मानिभर भारतÓ को मजबूती दे रहे हैं। आगे भी वोकल फॉर लोकल को इसी तरह से बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
मंत्री जी के दौरे में उनके साथ सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी, सेल की निदेशक वाणिज्य श्रीमती सोमा मंडल, इस्पात मंत्रालय के संयुक्त सचिव पुनीत कंसल, सेल के निदेशक तकनीकी, परियोजनाएँं व कच्चा माल  हरिनन्द राय और इस्को व दुर्गापुर के सीईओ ए वी कमलाकर तथा सेल के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button