अन्यदेश विदेशन्यूज़शिक्षा रोजगार

केंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, केंद्रीय कर्मचारियों का DA 60% से बढ़कर 63% हुआ

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई से राहत देने के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 28 अक्टूबर 2026 को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके बाद डीए/डीआर की दर मूल वेतन/पेंशन के 60 प्रतिशत से बढ़कर 63 प्रतिशत हो गई है।

सरकार के अनुसार, बढ़ी हुई दर 1 जुलाई 2026 से प्रभावी होगी। इस फैसले से लगभग 48.54 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 68.71 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

जुलाई से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2026 से लागू होने के कारण पात्र कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जुलाई से बकाया राशि देय होगी। वास्तविक भुगतान संबंधित विभाग की वेतन और पेंशन प्रक्रिया के अनुसार होगा।

18 हजार रुपये मूल वेतन पर कितना लाभ?

यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो 60 प्रतिशत की दर से उसका डीए 10,800 रुपये था। 63 प्रतिशत की नई दर से यह 11,340 रुपये होगा। यानी हर महीने 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

सरकारी खजाने पर कितना भार?

केंद्र सरकार की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार डीए और डीआर में इस बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर सालाना 10,016.10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।

पेंशनभोगियों को भी राहत

कर्मचारियों के साथ पात्र पेंशनभोगियों की महंगाई राहत भी 3 प्रतिशत बढ़ाई गई है। इसकी गणना मूल पेंशन के आधार पर होगी।

स्रोत एवं आधिकारिक संदर्भ: वित्त मंत्रालय की ओर से जारी केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय की PIB विज्ञप्ति, 28 अक्टूबर 2026। PIB की आधिकारिक विज्ञप्ति

Show More
Back to top button