छत्तीसगढ़न्यूज़रायगढ़सामाजिक

एक बार फिर उद्योगों के विस्तार के नाम पर रायगढ़ में जहर घोलने की तैयारी

आखिर कुंभकरणीय निद्रा से कब जागेगा शासन का शासन, एक बार फिर पेड़ों की दी जाएगी बली, अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में भुगतने में पड़ेंगे गंभीर परिणाम

रायगढ़ । जिले के 4 उद्योगों के विभिन्न उत्पादों के विस्तार एवं स्थापना को लेकर जन सुनवाई होनी हैं। पावर प्लांट सहित स्पंज आयरन से संबंधित कई प्रकार के उत्पादों के उत्पादन को बढ़ाने और नई प्लांट की स्थापना को लेकर माह जून और जुलाई में 4 जन सुनवाई होनी है। घरघोड़ा पूंजीपथरा क्षेत्र के साथ अब बड़े भंडार क्षेत्र यानी पुसौर क्षेत्र में उद्योगों का विस्तार होने लगा है इससे जाहिर है कि जिले का पर्यावरण प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर से भी आगे बढ़कर जो होगा वह सबके लिए बहुत खतरनाक स्थिति होने वाली है।
आपको बता दें कि बड़े भंडार स्थित अडानी की रायगढ़ थर्मल पॉवर प्लांट के पावर उत्पादन की क्षमता का विस्तार किया जाना है इसके लिए 12 जुलाई को शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मैदान ग्राम सुपा में पर्यावणीय स्वीकृति हेतु लोक जन सुनवाई होनी है। बता दें की बड़े भंडार स्थित अडानी की रायगढ़ थर्मल पॉवर प्लांट 600 मेगावाट के पावर प्लांट के विस्तार को लेकर जन सुनवाई आयोजित की गई है।

दूसरी ओर रायगढ़ इस्पात एंड पॉवर प्राइवेट लिमिटेड के दो फैफ्ट्री में उत्पादन को लेकर क्षमता विस्तार किया जाना है। यहां यह बताना जरूरी है की एनजीटी के अनुसार इस क्षेत्र में और न तो नए प्लांट स्थापित किए जा सकते हैं और न ही पुराने प्लांटों की क्षमता का विस्तार किया जा सकता है लेकिन सामाजिक संगठनों की तमाम प्रयासों को धता बताते हुए इस क्षेत्र की तीन उद्योगों की स्पोंज एंड पावर सहित फेरो एलॉय आदि विभिन्न उत्पादों की क्षमता का विस्तार किया जा रहा है और इससे संबंधित विभिन्न उत्पादों के नए मशीनरी स्थापित किए जाने को लेकर जन सुनवाई होनी जा रही है।

रायगढ़ इस्पात एंड पॉवर प्राइवेट लिमिटेड देलारी सरईपाली स्थित प्लांट के स्टील प्लांट एंड स्पंज आयरन 120000 tpa से 417000 tpa, इंगोट्स हॉट बिलेट्स 90000 से बढ़कर 238500 tpa, टीएमटी बार 90000 tpa से बढ़कर 255000 tpa, स्ट्रिप मिल , पाइप मिल whrb पावर 8 mw से बढ़कर 28 mw, fbc power 4 mw से 14 mw, फेरो एलॉयज सहित अन्य कई उत्पादों की शुरुवात और क्षमता बढ़ाने के लिए 27जून को ग्राम शिवपुरी में पर्यावरणीय मंजूरी के लिए जन सुनवाई होनी है।

रायगढ़ इस्पात एंड पॉवर प्राइवेट लिमिटेड सराइपाली स्थित प्लांट के क्षमता विस्तार और नए की स्थापना के लिए 28 जून को शिवपुरी में यानी इनके पहले प्लांट देलारी स्थित की जनसुनवाई के दूसरे दिन पहले प्लांट के करीब ही स्थित प्लांट की जन सुनवाई होगी। इस फैक्ट्री में डीआरआई किलन 693000 tpa, इंडक्शन फर्नेस एंड सीसीएम 297000 tpm, रोलिंग मिल 330000 tpa, फेरो एलॉय यूनिट , WHRB बेस्ड पॉवर प्लांट 48mw, सीएफबीसी बेस्ड पॉवर प्लांट 16mw के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए जनसुनवाई नियत की गई है।

बता दें कि देलारी सरायपाली के आस पास के दर्जनों गांव भयंकर औद्योगिक प्रदूषण की चपेट में है और इन दोनों प्लांट के विस्तार और नए स्थापित होने वाली सिस्टम से क्षेत्र के प्रदूषण का क्या हाल होगा इससे क्षेत्र के लोग भलीभांति परिचित है।
इसके अलावा सन स्टील एंड पॉवर प्राइवेट लिमिटेड ग्राम बड़े गुमड़ा स्पंज आयरन 60000 tpa से बढ़कर 240000 tpa whrb बेस्ड पॉवर प्लांट 4mw से 16 mw afbc besed पॉवर प्लांट 8 mw से 14 mw
न्यू इंडक्शन फर्नेस सीसीएम एंड एलआरएफ विथ हॉट बिलेट्स 180000 tpa, रोलिंग मिल सहित कई सिस्टम का विस्तार वी स्थापना होना है। सन स्टील की पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए जन सुनवाई 4 जुलाई छाल रोड ग्राम बैहामुड़ा में नियत किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button