छत्तीसगढ़रायगढ़

कोसा बुनकरों व कारीगरों के लिए ताना बाना समारोह

आप की आवाज
*कोसा बुनकरों व कारीगरों के लिए ताना बाना समारोह*
*कोसला लाइवलीहुड एंड सोशल फाउंडेशन की पहल*
रायगढ़=कोसला लाइवलीहुड एंड सोशल फाउंडेशन [कोसला] ने कोसा कला के बुनकरों और कारीगरों के साथ “ताना बाना समारोह” कार्यक्रम की मेजबानी की।
यह वास्तव में एक भव्य समारोह था, जहां आर.एस.गोखले, सहायक निदेशक, बुनकर सेवा केंद्र – रायगढ़, डॉ. अशोक कुमार, केंद्रीय रेशम बोर्ड, बिलासपुर और प्रेम कुमार सिंह, गारे पाल्मा कोल माइंस, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के एचआर प्रमुख की गरिमामयी उपस्थिति में कोसा के दस कारीगरों को सम्मानित किया गया।
“ताना बाना समारोह” में पिछले दो वर्षों से अधिक समय से कोसा कारीगर समुदाय के साथ कोसाला की यात्रा को दर्शाया गया है। कोसल कारीगरों और मेहमानों को कोसल – टाइमलेस आर्टिस्ट्री ब्रांड के तहत प्रस्तुत एक पूर्व-रिकॉर्डेड फैशन शो भी प्रस्तुत किया गया।
इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले कोसा के पचास से अधिक कारीगरों को केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय की “पहचान कारीगर कार्ड योजना” से परिचित कराया गया।
कोसाला लाइवलीहुड एंड सोशल फाउंडेशन के सीईओ सुशांत कुमार गुरु ने कहा, “ताना बाना समारोह” बुनकरों और कारीगरों को प्रोत्साहित करने और पहचान दिलाने का कोसाला का विनम्र तरीका है। हम इसे एक वार्षिक कार्यक्रम बनाने का इरादा रखते हैं। ।
कोसाला लाइवलीहुड एंड सोशल फाउंडेशन की सामाजिक और सामुदायिक परियोजनाओं की प्रमुख सुश्री नीता शाह कहती हैं, कोसा कारीगरों को आजीविका प्रदान करना और कारीगरों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव लाना ही कोसाला पहल का मूल उद्देश्य है।
**कोसाला का परिचय**
कोसाला लाइवलीहुड एंड सोशल फाउंडेशन को धारा 8 के अंतर्गत एक कंपनी और एक सामाजिक उद्यम के रूप में 2021 में शामिल किया गया था और यह हिंडाल्को इंडस्ट्रियल लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। कोसाला का उद्देश्य कोसा हथकरघा कला की पारंपरिक महिमा को पुनर्जीवित और पुनर्स्थापित करना है और साथ ही कारीगर समुदाय के लिए स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करना है।
कोसा सिल्क रीलिंग और बुनाई छत्तीसगढ़ के रायगढ़ और उसके आसपास आजीविका का एक पारंपरिक स्रोत रहा है। कोसाला एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करके कोसा रेशम मूल्य-श्रृंखला में कारीगरों के साथ काम करता है जो पारंपरिक शिल्प, समकालीन डिजाइन और वैश्विक पहुंच के बीच अंतर को पाटता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button