न्यूज़रायगढ़

जिला मुख्यालय से महज 3 किलोमीटर की दुरी स्कूल भवन की स्तिथि बेहद खराब,,दो पालियों में लग रहा है स्कूल

जर्जर स्कूल भवन में नवनिहालों के साथ शिक्षको ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

रायगढ़,,देश का भविष्य कहे जाने वाले स्कूली छात्रों की प्राथमिक शिक्षा को लेकर जिला प्रशासन कितना सजग और सतर्क रहता है इसका जीवंत उदाहरण देखने के लिए दूर वनांचल में जाने की जरूरत नहीं है,बल्कि मुख्यालय और कलेक्ट्रेट भवन से महज 3 km की दूरी पर स्थित,कलमी गांव के सरकारी स्कूल आकर देखा जा सकता है।

ग्राम पंचायत कलमी में स्थित सरकारी स्कूल का भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। स्कूल की छत जगह जगह से टूट फुट गई है जो कभी भी गिर सकती है। साथ ही पूरे भवन में बारिश का रिसने लगा है। जिसके कारण पिछले दो सालों से स्कूल भवन के दूसरे छोर के दो कमरों में दो या तीन पालियों में शिक्षक स्कूली बच्चों की पढ़ाई करवाने के लिए मजबूर है। शिक्षक शिवा पटेल ने बताया कि ” दो पालियों में पढ़ाई के कारण स्कूली बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हुई है। वहीं जर्जर स्कूल भवन के पुनर्निर्माण के लिए स्कूल के शिक्षकों ने पंचायत से लेकर जिला शिक्षा अधिकारी तक को कई बार आवेदन दिया लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला आज भी भवन अपनी दुरावस्था में है।

आज हम सभी ने इसी खस्ताहाल स्कूल भवन में 78 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया। हम आपके चैनल के माध्यम से पुनः प्रशासन से यह मांग करेंगे कि कमली पूर्व माध्यमिक शाला भवन का शीघ्रता से पुनर्निर्माण करवाया जाए। ताकि यहां पढ़ने वाले 46 से अधिक स्कूली छात्रों के साथ हम शिक्षकों के साथ भविष्य में कोई दु:खद हादसा पेश न आए।

अब देखना है लाजिमी होगा कि समाचार चलाए जाने के बाद क्या जिला कलेक्टर महोदय तत्काल कुछ कार्यवाही करते है या फिर स्कूली बच्चो को मजबूरन अभी और कुछ महीने या साल इसी जर्जर स्कूल भवन में जान हथेली में रखकर पढ़ाई करना पड़ेगा। ऐसे में यदि कलमी स्कूल में अध्यनरत बच्चो की पढ़ाई पर पढ़ने वाले दुष्प्रभाव की जिम्मेदारी किसकी होगी यह कौन तय करेगा??

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button