छत्तीसगढ़न्यूज़हेल्थ

मार्क हॉस्पिटल में हुआ छत्तीसगढ़ का प्रथम गोल्ड नी इंप्लांट।



डॉक्टर शांतनु गुप्ता ने किया सफल इलाज

बिलासपुर। सरकंडा बिलासपुर स्थित मार्क हॉस्पिटल जो कि प्रदेश के जाने-माने अस्पतालों में से एक है। यहां विगत वर्षों में मेडिकल साइंस तकनीक एवं अपने डॉक्टरों की कुशलता के कारण चिकित्सा के क्षेत्र में लगातार नए आयाम खड़े किए हैं। इसी कड़ी में हाल ही में मार्क हॉस्पिटल में छत्तीसगढ़ की प्रथम गोल्ड नी इंप्लांट सर्जरी की गई है। यह सर्जरी विख्यात हड्‌डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शांतनु गुप्ता द्वारा की गई है। डॉ शांतनु गुप्ता ने 3 घंटे के भीतर दोनों घुटनों का गोल्ड नी इंप्लांट सर्जरी किया और दो दिन के भीतर मरीज चलने भी लगी जो कि अपने आप में एक अनूठी उपलब्धि है।

बता दें कि भोपाल निवासी श्रेया बेडेकर जिनकी उम्र 65 वर्ष है उनका वजन 135 किलो होने के कारण उनके दोनों घुटने खराब हो गए थे और उन्हें चलने फिरने में भी बहुत अधिक समस्या होने लगी थी। इस दौरान उन्होंने मार्क हॉस्पिटल में डॉक्टर शांतनु गुप्ता से संपर्क किया और डॉक्टर शांतनु गुप्ता ने उनके दोनों घुटनों में गोल्ड नी इंप्लांट किया अब मरीज चल फिर पा रहा है। गोल्ड नी इंप्लांट करने वाला मार्क हॉस्पिटल छत्तीसगढ़ का प्रथम हॉस्पिटल बन चुका है और डॉक्टर शांतनु गुप्ता ने छत्तीसगढ़ में पहली बार इस कार्य को अंजाम दिया है। मार्क हॉस्पिटल के डायरेक्टर एवं वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर कमलेश मौर्या का मानना है कि वह बिलासपुर जैसे छोटे शहरों में महानगरों जैसी तकनीक का इस्तेमाल करके मरीज को फायदा पहुंचाना चाहते हैं वे चाहते हैं कि किसी भी वजह से मरीज को इलाज करने के लिए शहर से बाहर न जाना पड़े।

यहां हड्‌डी अस्थियों से जुड़ी हुई सारी समस्याओं का समाधान किया जाता है जैसे घुटनों का रिप्लेसमेंट हिप रिप्लेसमेंट पर कंधे को हनी रीड की हड्‌डी खेल संबंधी छोटे स्पाइनल कैनल स्टेनोसिस स्लिप डिस्क आदि का इलाज किया जाता है। मार्क हॉस्पिटल में न्यूरोलॉजी विभाग का ईलाज पूर्ण एवं सुचारू रूप से चालू है जिसमे ट्रामा केयर एवं इमरजेंसी केयर के लिए 24 घंटे मार्क हॉस्पिटल प्रशिक्षित डॉक्टर द्वारा सुविधाए उपलब्ध की गई है जिसमे लकवा व मिर्गी का ईलाज, सिर दर्द (माइग्रेन) का ईलाज, सिर के नए पुराने चोटों का ईलाज, ब्रेन हेमरज का ईलाज, दिमाग में खून के नसों के फटने का ईलाज एवं सिर से संबंधित सभी प्रकार के रोगों का ईलाज किया जाता है। इन सभी प्रकार के आपातकाल के लिए हॉस्पिटल में इमरजेंसी में 10 बेड की आई सी यू की सुविधा भी उपलब्ध है।आई सी यू हॉस्पिटल का वह विशेष क्षेत्र है जहा सभी प्रकार की आपातकालीन सुविधाए 24 घंटे उपलब्ध करा रहे है जो की गंभीर रूप घायल मरीजो एवं अन्य प्रकार के गंभीर बीमारी के लिए वेंटिलेटर एवं अन्य सभी प्रकार इमरजेंसी उपकरण की व्यवस्था की गई है जिसमे ट्रामा केयर एवं इमरजेंसी केयर करने के लिए न्यूरोलॉजी विभाग, हड्‌डी रोग एवं क्रिटिकल केयर विभाग न्यूरोसर्जरी, जनरल मेडिसिन, जनरल/लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के डॉक्टर एवं प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ, इमरजेंसी केयर स्टाफ एवं पूर्ण रूप से प्रशिक्षित सीनियर डॉक्टरो द्वारा गंभीर मरीजो का देखभाल किया जा रहा है। मार्क हॉस्पिटल मल्टीस्पेस्लिटी (क्रिटिकल केयर यूनिट) है जहां अन्य विभाग की सुविधा भी उपलब्ध है यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी दन्त एवं मुख रोग, नेत्र रोग,शिशु रोग एवं निओटोलोजी, कान, नाक, गला रोग विभाग, ट्रामा एवं इमरजेंसी केयर यूनिट एवं प्रसूति रोग की सुविधा भी उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button