छत्तीसगढ़न्यूज़

सर्प के काटने से झाड़ फूंक ना करें लाए अस्पताल = डॉक्टर रजा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ में हो रहा है सर्पदंश का सफल इलाज
बेमेतरा =सर्पदंश को लेकर अक्सर लोग जड़ी बूटी या झाड़ फुंक में ज्यादा यकीन रखते हैं और ऐलोपैथिक इलाज करने से कतराते हैं, जिससे समय पर उचित इलाज न मिलने से जीवित बचे रहने की उम्मीद कम हो जाती है। सर्पदंश के सर्वाधिक मामले विकासखण्ड नवागढ़ में आते हैं और यहाँ के लोग ज्यादातर झाड़फूंक के चक्कर मे समय व्यतीत करते रहते हैं।
इसे ध्यान में रखते हुए डॉ एम एम रजा खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ के समस्त चिकित्सको को मार्गदर्शन करते हुए सर्पदंश के इलाज हेतु प्रेरित किया एवम अस्पताल में सर्पदंश के इलाज हेतु एन्टी स्नैक वेनम एवम अन्य जरूरी संपुर्ण व्यवस्था उपलब्ध कराए।
साथ ही स्वास्थ्य विभाग एवम मितानिन के माध्यम से विकासखण्ड में प्रचार प्रसार कराया गया जिसका क्षेत्र वासियो को ये लाभ हुआ कि अप्रैल 2024 से 03 सितंबर 2024 तक 05 माह में सर्पदंश के 60 मामलों में 54 मरीजों का सफल इलाज किया गया, एवम केवल 06 केस को स्थिति गम्भीर होने के कारण जिला चिकित्सालय बेमेतरा में रेफेर किया गया।
इसी तरह बिच्छु काटने के 52 मामलों में 52 मरीजो का सफल इलाज सामुदायिक स्वास्थय केंद्र नवागढ़ में किया गया।
सर्पदंश के मामलों में विशेष ध्यान रखने वाली बात है कि किसी व्यक्ति को जैसे ही सर्पदंश लगा है तुरन्त ही स्वास्थ्य केंद्र में इलाज हेतु पहुँच जाए, देर होने पर शरीर में जहर फैलने लग जाता है जिससे गम्भीर स्थिति निर्मित होती है, साथ ही झाड़ फूंक में समय व्यतीत न करे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ में सर्पदंश के त्वरित इलाज एवम व्यवस्था बनाये रखने में  खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ एम एम रजा, डॉ विकास पांडेय, समस्त चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम सी के देवांगन, समस्त नर्सिंग स्टाफ, सुनील फार्मासिस्ट का विशेष योगदान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button