नॉलेज

Relationship Tips: रिश्ते में खत्म हो रहा है प्यार और एक्साइटमेंट? जानिए कैसे करें मेंटेन

किसी भी रिश्ते में प्यार और एक्साइटमेंट का होना बेहद जरूरी है। फिर चाहें वो भाई-बहन का रिश्ता हो या फिर लव अफेयर हो। हर रिश्ते को फ्लो के साथ चलाने के लिए प्यार और एक्साइटमेंट को मेंटेन करना होता है। बात हो लव अफेयर की तो इस रिश्ते में किसी भी हद तक प्यार हो जाता है। कई बार इस रिश्ते में हम इतना डूब जाते हैं कि भूल ही जाते हैं कि ये हकीकत है और कभी ऐसा होता है कि लगता है मानों रिश्ते में कुछ बचा ही नहीं है। ऐसा अक्सर पति-पत्नी के साथ होता है, खासकर तब होता है जब गलत फहमी, डिफरेंट लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल बीच में आता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

इजहार करें / बात करें

शादी से पहले, यहां तक की शादी के बाद कुछ महीनों तक कपल्स एक दूसरे को आई लव यू कहकर अपने प्यार का इजाहार करते हैं। साथ ही दोनों एक दूसरे से शेयर करते हैं कि दोनों एक दूसरे के लिए कितने जरूरी हैं। हालांकि शादी के कुछ महीनों बाद ऐसा नहीं होता। दोनों अपनी लाइफ में व्यस्त हो जाते हैं। और फिर अपने प्यार का इजहार नहीं करते ये सोच कर की आपके पार्टनर को पता है कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए और अपने पार्टनर संग अपनी बात को शेयर करना चाहिए।

 

टाइम दें

यकीनन दोनों के लिए ये मुश्किल होता है, लकिन बैलेंस करना बहुत जरूरी है। अपने पार्टनर को आप समय दें। ये बेहद जरूरी है। दिन भर के 15 मिनट ऐसे निकालें जब आप सिर्फ अपने पार्टनर से बात करें और उनकी सुनें।

तारीफ करें/इच्छा बताएं

नई-नई शादी होने के बाद अक्सर एक दूसरे के हर काम की तारीफ की जाती है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीत जाता है, वैसे ही ये कम होने लगता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो इस आदत को आज ही बदलें। साथ ही अपने पार्टनर को अपनी इच्छाओं के बारे में बताएं। हालांकि उनके द्वारा पूरा करने की एक्सपेक्टेशन न रखें क्योंकि ये आपको परेशानी कर सकता है। इच्छा बताने से आपको बात करने का मौका मिलता है।

 

घर में करें डेट 

डेटिंग का सेशन यकीनन शादी से पहले काफी अच्छा लगता है, लेकिन शादी के बाद ये खत्म होता जाता है। ऐसे में आप घर पर ही अपने पार्टनर के साथ मूवीडेट, आईसक्रीम डेट या फिर कुछ फन गेम खेल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button