देश विदेश कीहेल्थ

गर्मी में पिएं इस हरे पत्ते की चाय, दिनभर रहेगा ठंडक का एहसास

Advertisement
Advertisement

Mint Tea Benefits: गर्मी के मौसम में कुछ लोग चाय से बहुत दूर भागते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे अच्छा कोल्ड ड्रिंक पी ली जाए, लेकिन बता दें कि ऐसे लोगों को अब चाय से दूर भागने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसे लोगों के लिए पुदीने की चाय बहुत फायदेमंद है. जैसा की सभी जानते हैं कि गर्मियों में पुदीना बॉडी को ठंडक प्रदान करने का काम करता है. तो ऐसे में आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं. इससे न सिर्फ आपको गर्मी कम लगेगी बल्कि थकावट भी दूर होगी. तो आइए जानते हैं कि इस चाय को कैसे बनाएं और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

1. बॉडी को मिलेगी ठंडक 

पुदीने की चाय से आपकी बॉडी को ठंडक मिलेगी. बता दें कि पुदीने की पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इससे हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है. साथ ही मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

2. गर्मी से होने वाला सिरदर्द भी होगा छूमंतर 

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को सिरदर्द की शिकायत भी होने लगती है. अगर आप ऐसी स्थिति में इस चाय का सेवन करेंगे तो आपको बहुत अधिक फायदे मिलेंगे. यानी इससे आपका सिरदर्द छूमंतर हो जाएगा. साथ ही थकान और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.

3. वजन भी कम होगा

ऐसे लोग जो वजन कम करने में लगे हुए हैं, वह भी इस चाय का सेवन कर सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने आपका वजन कम हो सकता है. दरअसल, पुदीना में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है इसलिए यह वजन घटाने में सहायक है.

ऐसे बनाएं पुदीने की चाय 

सबसे पहले आप 6-7 पुदीने के पत्ते धो लें. इसके बाद गैस पर थोड़ा पानी गर्म करें. इसे उबालने के बाद इसमें ये पत्ते डाल लें. कुछ देर बाद  गैस बंद करके इसे कुछ देर के लिए ढक दें. थोड़ी देर बाद इसे छान कर आप पी सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button