न्यूज़रायगढ़

Raigarh News : वार्ड विजेता कप 2024 क्रिकेट प्रतियोगिता का आरएसएस जिला प्रचारक एवं डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने किया शुभारंभ 

Raigarh News : रायगढ़ । जनसेवक संघ रायगढ़ के तत्वावधान में वार्ड विजेता कप 2024 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन बांजीनपाली ग्राउंड जुटमिल , रायगढ़ में दिनांक 4 मार्च 2024 को मुख्य अतिथि द्वय आरएसएस जिला प्रचारक डॉ राजकुमार भारद्वाज एवं डीएसपी अभिनव उपाध्याय, विशिष्ट अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता संजय जगवानी, भाजपा नेता मुक्ति नाथ प्रसाद ( बबुआ ), और युवा मोर्चा जिला मंत्री रामजाने भारद्वाज के आतिथ्य में शुभारंभ हुआ. मुख्य अतिथि के रूप में डीएसपी अभिनव उपाध्यय ने नारियल फोड़कर क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया तत्पश्चात अतिथियों ने खिलाड़ियों से मिलकर एवं परिचय प्राप्त कर उनका उत्साहवर्धन किया। अतिथियों ने आयोजन की सराहना की. मुख्य अतिथि डॉक्टर राजकुमार भारद्वाज ने उपस्थित खिलाड़ियों और आयोजकों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन में खेल अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह मनुष्य के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है । साथ ही यह मनोरंजन का भी स्वस्थ माध्यम है । आजकल मोबाइल के चक्कर में बच्चे खेल के प्रति उदासीन होते जा रहे हैं जो घातक है । खेल सामाजिक संगठन के प्रति जागरूकता की पहली सीढ़ी है । खेल से हम टीमवर्क सीखते हैं और इससे हममें सामाजिक और संगठनात्मक कौशल का विकास होता है । खेल से नेतृत्व का गुण विकसित होता है और हमें संघर्ष के साथ सामर्थ्य पूर्ण व्यवहार और आत्मनियंत्रण की सीख भी मिलती है । डॉक्टर भारद्वाज ने अपने प्रेरक उद्बोधन में बताया कि खेल हमें नैतिकतापूर्ण और अनुशासनबद्ध होने में बहुत मदद करता है । अंत में उन्होंने कहा कि खेल में हार और जीत से अधिक महत्व खेलने का है । इसलिए हमें खेल को अपने व्यक्तित्व विकास का एक साधन मानकर निरंतर खेलना चाहिए । डॉ भारद्वाज के प्रेरक उद्बोधन से खिलाड़ियों में उत्साह का संचार हुआ । वहीं , डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने खेल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि खेल हमारे शारीरिक और क्रियात्मक विकास में वृद्धि करता है , सामाजिक होना सिखाता है , कल्पनाशीलता और सृजन की क्षमता का विकास करता है , संज्ञानात्मक, भाषायी और भावात्मक विकास को बढ़ाता है । खेल के प्रति प्रतिबद्ध खिलाड़ी हमेशा ईमानदारी और नैतिक दृष्टिकोण से प्रतिस्पर्धा करते हैं। खेल का अनुशासन हमें अपनी जिंदगी में भी अनुशासित होना सिखाता है और हमें परिपक्व करता है । डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने भी खेल को खेल भावना से लेने की अपील करते हुए कहा कि हार जीत की चिंता किए बिना बेहतर खेलने की कोशिश करना ही खेल का मौलिक उद्देश्य है । इसलिए सकारात्मक रूप से खेलें और समाज में एक सही संदेश दें । डीएसपी के उद्बोधन पर देर तक तालियां बजती रहीं ।

 

 

Also Read: Raigarh News : पुसौर टी-20 टूर्नामेंट हेतु हुआ खिलाडिय़ों का ऑक्शन

Raigarh News : डॉक्टर भारद्वाज और डीएसपी ने कहा कि ऐसे आयोजनों से खिलाड़ियो को मौका मिलता है साथ ही खिलाडी अच्छे प्रदर्शन करते है और उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलता है. गौरतलब है कि इस आयोजन को लेकर समिति के संरक्षक बंटी सिंह, नरेंद्र गोंड, भाजपा दक्षिण मंडल उपाध्यक्ष जीतेन्द्र निषाद, झुगी झोपडी प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष दिलराज दिलीप सिंह संदीप सिंह पत्रकार एवं क्रिकेट प्रतियोगिता समिति के अध्यक्ष युवा खिलाडी विक्रांत तिवारी, विवेक सिंह सचिव पवन चौहान, आदर्श शाही सहित समिति सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. विदित हो कि प्रतियोगिता की विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 41,000 रुपए नकद और कप , द्वितीय पुरस्कार 21,000 रुपए एवं कप और मैन ऑफ द सीरीज को 2100 रुपए नकद एवं कप से नवाजा जाएगा । उपरोक्त जानकारी सचिव पवन चौहान एवं आदर्श शाही द्वारा दी गई ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button