अन्य राज्यों कीदेश विदेश कीन्यूज़

अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस, 23 जून को शुरू होगी यात्रा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप की वजह से इस साल अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) रद्द करने के फैसले को अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने वापस ले लिया है। हालांकि, इससे पहले बुधवार को राजभवन में हुई अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया गया था लेकिन बैठक के कुछ देर बाद ही श्राइन बोर्ड की ओर से इस फैसले को वापस ले लिया गया। फिलहाल, यात्रा अपने तय समय से ही शुरू होगी।

लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई श्राइन बोर्ड की बैठक में यात्रा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई थी, जिसके बाद कोरोना वायरस महमारी से उपजे हालातों को देखते हुए बैठक में एकमत से साल 2020 में आयोजित होनेवाली यात्रा स्थगित करने का फैसला लिया गया था। हालांकि, बैठक में यह तय किया गया था कि श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन की सुविधा प्रदान करने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने राजभवन में आयोजित 38वीं बोर्ड बैठक के बाद कहा था कि कश्मीर घाटी में 77 रेज जोन हैं, जो यात्रा मार्ग में आते हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण इन इलाकों में लंगर बनाना, चिकित्सा सुविधा, शिविर स्थापना, सामग्री जुटाना, बर्फ हटाना आदि काम संभव नहीं है। इसलिए वर्ष 2020 की यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

फिलहाल, इस फैसले को प्रशासन द्वारा वापस ले लिया गया है और अब माना जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) का आयोजन अपने तय समय पर ही किया जाएगा। अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक, 23 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन को फिलहाल 4 मई तक के लिए टाला गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button