छत्तीसगढ़न्यूज़

एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के छात्र राजस्थान की सुप्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल ‘‘लाला कमलापत सिंघानिया एज्युकेशन सेंटर’’ में आयोजित ए.एफ.एस इंटर कल्चरल प्रोग्राम में हुए सहभागी

*एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल, बेमेतरा के छात्र राजस्थान की सुप्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल ‘‘लाला कमलापत सिंघानिया एज्युकेशन सेंटर’’ में आयोजित ए.एफ.एस इंटर कल्चरल प्रोग्राम में हुए सहभागी।*
बेमेतरा =एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल, बेमेतरा के छात्र गोटन, (राजस्थान)* की *सुप्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल ‘‘एल.के. सिंघानिया एज्यूकेशन सेंटर’’* द्वारा आयोजित ए.एफ.एस इंटर कल्चरल प्रोग्राम का हिस्सा बने हैं। दरअसल *एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल* के छात्र *‘‘डोमेस्टिक स्टूडेंट एक्सचेंज’’* प्रोग्राम मे सहभागी हुए हैं। इसका उद्देष्य विद्यार्थियों को क्रीडा, सांस्कृतिक गतिविधियों एवं शैक्षिक क्षेत्र के नए-नए अवसरों से अवगत कराना है। उसी प्रकार ए.एफ.एस इंटर कल्चरल प्रोग्राम एक अंतरराष्ट्रीय स्वैच्छिक, गैर-सरकारी, गैर लाभकारी संगठन है, जो लोगों को अधिक न्यायपूर्ण और शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और समझ विकसित करने के लिए इंटरकल्चरल गतिविधियों को सीखने के लिए मदद करता है। इन्हीं उद्देष्यों की प्रतिपूर्ति हेतु प्राचार्य पंकज जोशी एवं शिक्षक/ शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन में राजस्थान की सुप्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल ‘ *‘एल.के. सिंघानिया एज्यूकेशन सेंटर’’ गोटन, (राजस्थान)* में आयोजित इस कार्यक्रम में 7 दिनों के शिविर में छात्र/छात्राएँ सम्मिलित हुए हैं।
इस दौरान *एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल* के छात्रों ने ‘ *‘एल.के. सिंघानिया एज्यूकेशन सेंटर’’* के विद्यार्थियों, शिक्षकों से मुलाकात की एवं विभिन्न शैक्षिक, क्रीडा, सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेकर विचारों का आदान-प्रदान छात्रों द्वारा किया जा रहा है। उपरोक्त विद्यालय में एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के छात्र/छात्राएँ नियति गोयल, चहक पटेल, अलिना बिनू मथाई, अरनव सिंह गौतम, गोपिका सिन्हा, अक्षत तिवारी, शिवानी पटेल, प्रिंस कुररे, श्रद्धा पटेल, अनस अहमद, अनुप्रिया बनाफर, आर्यन चंद्रवंषी, मौर्य सुराना आगामी 7 दिन तक ए.एफ.एस अंतर्गत देशभर के विभिन्न विद्यालयों के छात्र/छात्राओं के साथ मिलकर विभिन्न आयोजनों में सम्मिलित होंगे।
*एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल की संचालिका भावना बोहरा* ने इस विषय में बताते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में सहभागी होने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है, उनकी सोच का दायरा बढ़ता है एवं वे देश-दुनिया को भली-भाँति समझने में सक्षम होते हैं। उन्होंने आगे बताया कि प्रतिवर्ष विद्यालय में विद्यार्थियों का चयन कर विभिन्न प्रकार के स्कूल एक्सचेंज प्रोग्राम में भेजा जाता है।
एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल, बेमेतरा के छात्रों को यह सुअवसर प्रदान करने के लिए शाला के प्राचार्य पंकज जोशी ने *‘‘एल.के. सिंघानिया एज्यूकेशन सेंटर’’ गोटन, (राजस्थान) के प्राचार्य आर.सी. जोशी* का हृदय से आभार माना है।
साथ ही *एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल* द्वारा बच्चों को उपलब्ध कराए गए इस सुअवसर हेतु चयनित विद्यार्थियों के अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन समिति का आभार माना है एवं अभिभावकों ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से उनके बच्चों में सकारात्मक सोच का विकास होना तय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button