छत्तीसगढ़जशपुरन्यूज़

नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में नवीन बैच 25 सितम्बर से, जानिए कब तक इच्छुक छात्र गूगल फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते आवेदन

जशपुरनगर 11 सितम्बर 2023/जिला प्रशासन द्वारा संचालित नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में नए पीएससी प्रीलिम्स, व्यापम एवं एसएससी जीडी के लिए बैच की शुरुआत 25 सितम्बर से हो रही है।
विदित है कि राज्य शासन के द्वारा छ.ग व्यापम के माध्यम से लगातार शासकीय सेवाओं में भर्तियाँ जारी है एवं छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा आगामी फ़रवरी में होनी है साथ ही एसएससी जीडी की परीक्षा फ़रवरी-मार्च में होनी है जिसको ध्यान में रखते हुए नवसंकल्प संस्थान द्वारा नए बैच में कुल 60 छात्रों जिसमें 36 छात्राएं-24 छात्र को छ.ग. पीएससी प्रीलिम्स, व्यापम एवं एसएससी जीडी की तैयारी करायी जाएगी। बैच 4 महीनो का होगा। जिसमें जशपुर जिला के निवासी छात्रों को निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण भोजन सहित प्रदान किया जाना है। इस हेतु जिले के स्थानीय युवाओं से आवेदन पत्र मंगाया जा रहा है। इस तैयारी से जिले के युवाओं के लिए आगामी विभिन्न शासकीय सेवाओं में चयन सुनिश्चित किया जायेगा। संस्थान के प्राचार्य डॉ. अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि चयनित प्रतिभागियों को सफलता प्राप्त करने के लिए दैनिक समय सारिणी अनुसार प्रति दिन 5 क्लास, होमवर्क, प्रति सप्ताह टेस्ट, स्मार्ट क्लास, ग्रुप डिस्कसन, लाइब्रेरी, डाउट सेशन, कर्रेंट अफेयर्स मैगजीन आदि के माध्यम से तैयारी कराई जाएगी।
चयन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 17 सितम्बर को किया जायेगा। इसके माध्यम से टॉप 60 छात्रों का चयन किया जायेगा। इसमें 30 छात्र एसएससी जीडी हेतु एवं 30 छात्र पीएससी प्रीलिम्स, व्यापम हेतु चयनित किये जायेंगे।यह एग्जाम जिले के जशपुर, कुनकुरी, बगीचा एवं पथलगांव में ऑफलाइन माध्यम से किया जायेगा। ऐसे छात्र जिन्होंने पूर्व में पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास की हो, जिन्होंने व्यापम की किसी परीक्षा में रैंक प्राप्त किया हो या एसएससी जीडी, एमटीएस, सीएचएसएल की लिखित परीक्षा पास की हो उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी।
व्यापम, पीएससी प्री. बैच में प्रवेश के लिए परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जायेंगे। जो की 200 अंकों का होगा। जिसमें 30 अंक के गणित, 30 अंक के रीजनिंग, 40 अंक के भारतीय सामान्य अध्ययन, 40 अंक के छ.ग सामान्य अध्ययन, 20 अंक के हिंदी, 20 अंक के अंग्रेजी, 20 अंक के कंप्यूटर एवं समसामयिकी घटनाक्रम के होंगे। एसएससी जीडी बैच में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जायेंगे। जो की 160 अंको का होगा जिसमें 20 प्रश्न सामान्य गणित के, 20 प्रश्न तार्किक योग्यता के, 20 प्रश्न हिंदी के एवं 20 प्रश्न सामान्य अध्ययन के होंगे.
इच्छुक छात्र दिए गए लिंक पर क्लिक करके गूगल फॉर्म के माध्यम से 11 सितम्बर से 15 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www.navsankalpjashpur.in में जाकर फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही वेबसाइट में परीक्षा से सम्बंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर 17 सितम्बर को आयोजित प्रवेश चयन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button