न्यूज़

मॉकड्रिल से प्रशासन ने अपनी तैयारियों का किया सफल परीक्षण , 5 घण्टे दहशत में रहे नगरवासी

न्यूज़-पथरिया

संवाददाता-अमित बंजारे


कोविड -10 कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने तथा क्षेत्र में किसी संक्रमित अथवा संदिग्ध व्यक्ति के पाए जाने पर प्रशासन को किस तरह से स्थिति को सामान्य बनाये रखना है ,इसकी तैयारियो का जायजा लेने के लिए बुधवार के दिन पथरिया नगर में गोपनीय ढंग से मॉकड्रिल किया गया । इसके लिए नगर के दो अलग अलग वार्डो में संदिग्ध डमी का चयन किया गया । इसके बाद पूरी रूपरेखा का पालन करते हुए वास्तविक घटना के ही समान व्यवस्थाओं का संचालन किया गया । उक्त मॉकड्रिल प्रेक्षक और जिला कोरोना नियंत्रक नोडल अधिकारी नूपुर राशि पन्ना के मार्गदर्शन में सम्पन्न कराया गया ।

आधे घण्टे से कम समय मे पूरा नगर बंद –
बुधवार के दिन पथरिया नगर में सभी नागरिक और व्यापारी शासन प्रशासन द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप अपने दैनिक दिनचर्या में लगे हुए थे । तभी अचानक दोपहर 1 बजे पथरिया तहसीलदार हरिओम द्विवेदी और नगर पंचायत सीएमओ रमेश पांडेय अपने दल के साथ नगर के दुकानों को बंद कराने के लिए निकले । बंद कराने के दौरान लोगो मे चर्चा तेज़ हो चली कि पथरिया के किन्ही दो वार्डो में कोरोना के संदिग्ध पाए गए है अभी भयवश अपने अपने प्रतिष्ठान बंद करने लगे । आधे घण्टे से भी कम समय मे नगर के पूरे बाजार में सन्नाटा सा छा गया और देखते ही देखते यह बात नगर से लगे गावो के अलावा दूर दराज में फैल गई। अन्य स्थानों के लोग अपने संबंध के लोगो और नगर के मीडियाकर्मियो से संपर्क करते हुए वास्तविकता की जानकारी लेने लगे । इस बीच नगर के लोगो में इतना भय समा गया कि सभी सड़के और गलियां सुनसान हो चली । पांच से छः घण्टो तक चली इस मॉकड्रिल ने लोगो के लिए दहशत का माहौल बना दिया लेकिन प्रशासन ने बहुत सतर्कता से पूरे प्रकिया को पूरा करते हुए दो वार्डो से डमी कोरोना मरीज को 108 एम्बुलेंस से हॉस्पिटल पहुचाकर अपनी व्यवस्था का सफल परीक्षण कर लिया । देर शाम नगर के लोगो को सूचना दी गई कि नगर में कही भी कोरोना संक्रमित नही पाए गए है और यह केवल व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के लिए किया गया एक मॉकड्रिल है ।

संक्रमण की पुष्टि होते ही जारी होती है विभिन्न गतिविधियां –
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जैसे ही क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट सूचना प्राप्त होती है , तीन व्यक्तिओ की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग फील्ड टीम को पॉजिटिव मरीज के घर भेजा जाता है। जिस टीम का एक सदस्य संबंधित व्यक्ति से उसके पिछले 15 दिनों में यात्रा या संपर्क में आये व्यक्तियो के बारे में पूछा जाता है ।साथ ही जिस समय उस व्यक्ति से यह प्रश्न पूछे जाते है ,उसी के साथ ही साथ उसे अस्पताल में शिफ्ट करने की तैयारी भी की जाती है । वही टीम का दूसरा सदस्य उस मरीज के परिवार तथा घर मे आने वाले रिस्तेदार आदि के बारे में जानकारी एकत्र करता है । टीम का तीसरा सदस्य मरीज के पड़ोसियो से मरीज या आंगतुकों के बारे में पूछताछ करता है।इन सभी गतिविधियो को पूर्ण करने के लिए उक्त टीम को अधिकतम 20 मिंनट का ही समय मिल पाता है ,जिसमे उन्हें सभी जानकारियां एकत्र करनी होती है । इसके बाद मरीज को एम्बुलेंस में सीधे अस्पताल या क्वारेन्टीन सेंटर लेजाया जाता है। इस पूरे घटनाक्रम में प्रेक्षक के रूप में मुंगेली जिला पंचायत सीईओ नूपुर राशि पन्ना और के साथ तहसीलदार हरिओम द्विवेदी जनपद सीईओ कुमार सिंह स्वास्थ्य विभाग के उत्कर्ष तिवारी बीएमओ ए आर बंजारे नगर पंचायत सीएमओ रमेश पांडेय नगर पटवारी नरेंद्र टांडे एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी ने अपनी सहभागिता निभाई ।

हरिओम द्विवेदी तहसीलदार पथरिया

  • क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए और कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर की जाने वाली व्यवस्थाओं का परीक्षण करने के लिए मुंगेली कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे के मार्गदर्शन में पथरिया नगर में मॉकड्रिल किया गया । इसके लिए नगर के दो वार्डो में कोरोना संदिग्ध के डमी तैयार किये गए , जिसने सहमति लेने बाद यह मॉकड्रिल पूरा किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button